Home Contact About

Micromax kahan ki company hai ? माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी है


Sunday 11 July 2021 Achint Mandal
Micromax kahan ki company hai ? माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी है

दोस्तों इन दिनों हमारे देश में बहुत सारे उपकरण आ रहे हैं और बहुत सारे उपकरण होने की वजह से लोगों को यह पता नहीं चल पाता है कि कौन सा उपकरण या कौन सा प्रोडक्ट किस कंपनी का है पर आज हम माइक्रोमैक्स कंपनी की चर्चा करेंगे आखिर यह माइक्रोमैक्स कहां की कंपनी है? माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन है ? Micromax kis desh ki company hai? Micromax phone kahan ki company hai? Micromax kaha ka hai ? माइक्रोमैक्स कंपनी का सीईओ कौन है, यह कब बना, और कंपनी का इतिहास क्या है इसके बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

Micromax kahan ki company hai ? (माइक्रोमैक्स कहां की कंपनी है ?)

Micromax एक भारतीय स्मार्टफोन व कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चर कंपनी है जिसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में है। 2010 तक माइक्रोमैक्स भारत की सबसे बड़ी और अच्छे फीचर वाले फोन बनाने वाली कंपनी थी। 2014 में इसे दुनिया की बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों के लिस्ट में इसका नाम शामिल किया गया था। 2017-18 तक माइक्रोमैक्स कंपनी का भारतीय बाजार में अच्छी खासी पकड़ थी लोगों को माइक्रोमैक्स के फीचर काफी पसंद आ रहे थे।

लेकिन बाद में चीनी कंपनियों के आ जाने के बाद माइक्रोमैक्स ने अपना स्मार्टफोन बनाने का कारोबार एकदम से रोक दिया। हालांकि यह एक अच्छी बात है कि माइक्रोमैक्स कंपनी ने ट्विटर पर एक यूज़र के सवाल का जवाब देते हुए कहां है कि वह वापसी को तैयार हैं। अतः हमें यह तो पता चल ही गया कि माइक्रोमैक्स कंपनी एक भारतीय कंपनी है |

Micromax kis desh ki company hai? (माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी है?)

Micromax भारत देश की कंपनी है। इसका मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में स्थित है। Micromax कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ और भी बहुत सारी चीजें बनाती है जैसे मोबाइल चार्जर , ईयर फोन, इत्यादि चीजें बनाती है। और माइक्रोमैक्स कंपनी अपने प्रोडक्ट को अन्य देशों में भी सप्लाई करती हैं।

माइक्रोमैक्स कंपनी का पूरे देश में 23 घरेलू कार्यालय हैं।और विदेशों में भी इसके कार्यालय है जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, हॉन्ग कोंग, दुबई इत्यादि कार्यालय हैं। माइक्रोमैक्स एक स्वदेशी कंपनी होने की वजह से भारत -चीन तनाव के बीच इस कंपनी के स्मार्टफोन की मांग और भी बढ़ गई है।

Micromax company kahan ki hai ? ( माइक्रोमैक्स कंपनी कहां की है ? )

माइक्रोमैक्स एक भारतीय कंपनी है।कुछ साल पहले 2010 में माइक्रोमैक्स कंपनी भारत की सबसे अच्छी फीचर्स वाली स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी थी, 2014 में इस कंपनी का नाम दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों मैं शामिल किया गया था लेकिन बाद में भारत में चीनी कंपनी के आ जाने से माइक्रोमैक्स कंपनी स्मार्टफोन बनाने के मामले में पीछे रह गई माइक्रोमैक्स कंपनी कुछ सालों तक स्मार्टफोन बनाना बंद ही कर दिया था।

जिसके कारण माइक्रोमैक्स कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ। आइए अब हम आपको बताते हैं की इस कंपनी का इतिहास क्या है तो सबसे पहले इस कंपनी की स्थापना 29 मार्च 2000 को हुआ। माइक्रोमैक्स कंपनी की शुरुआत 4 लोगों राजेश अग्रवाल, राहुल शर्मा ,विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर किया। परंतु अब इस कंपनी के CEO राहुल शर्मा है अब इस कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं।

हाल ही में माइक्रोमैक्स कंपनी के CEO राहुल शर्मा ने ट्विटर पर एक यूज़र के सवाल का जवाब देते हुए कहा है कि वह बहुत जल्द ही वापसी को तैयार है उन्होंने बताया है कि माइक्रोमैक्स कंपनी जल्द ही बाजार में 3 तरह के स्मार्टफोन को उतारने वाला है जिसमें एक हाई बजट, मिड बजट और लो बजट का स्मार्टफोन आने वाला है माइक्रोमैक्स कंपनी ने अपना पहला फोन x1i लांच किया इसका बैटरी बैकअप एक महीना तक था इस फोन मैं अन्य फीचर्स जैसे टॉर्च और FM जैसी सुविधाएं थी।

माइक्रोमैक्स ने इसके बाद बहुत सारी कीपैड फोन भी लांच किया समय बदलता गया और लोगों ने इंटरनेट इस्तेमाल करना शुरू कर दिया लोग 3G इंटरनेट इस्तेमाल करना शुरू कर दिया 2015 तक 3G अपने कदम रख चुका था माइक्रोमैक्स ने काफी अच्छे 3G स्मार्टफोन बनाया था जिससे लोगों को काफी ज्यादा पसंद भी आ रहे थे 2015 तक माइक्रोमैक्स ने काफी ज्यादा तरक्की की लेकिन उसके बाद कंपनी के लिए आने वाले साल कुछ अच्छे नहीं रहे।

2016 में 4G आने के बाद लोगों को चाइनीस फोन वीवो ,ओप्पो ,रियल मी, जैसे फोन ज्यादा पसंद आने लगे थे क्योंकि इन कंपनियों के फोन काफी सत्ता और अच्छे फीचर्स वाले होते थे लेकिन माइक्रोमैक्स कंपनी के फोन उतने सस्ते नहीं हुआ करते थे जिसकी वजह से लोगों को चीनी कंपनियों के फोन ज्यादा पसंद आने लगे थे और उसकी वजह से माइक्रोमैक्स कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ। माइक्रोमैक्स कंपनी ने 2020 में दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किए IN Note 1 और IN 1b.

Micromax company ka Malik kaun hai ? (माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन है ? )

आपको बता दें कि माइक्रोमैक्स कंपनी के मालिक 'राहुल शर्मा' (Rahul Sharma) है। शुरुआत में इस कंपनी को 4 लोगों ने राजेश अग्रवाल , राहुल शर्मा , विकास जैन और सुमित अरोड़ा ने मिलकर शुरुआत की थी लेकिन अभी इस पूरे कंपनी को पूरी तरह से राहुल शर्मा ही संभालते हैं। इनका जन्म 14 Sep 1975 को महरौली नई दिल्ली में हुआ है। इन्होंने अपने जीवन में अपने कार्य के बदले बहुत सारे पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं और राहुल शर्मा एक अच्छे बिजनेसमैन भी हैं।

Micromax के CEO 'राहुल शर्मा' (Rahul Sharma) है।

Micromax new smart phone ( माइक्रोमैक्स के नए फोन)

हाल ही में माइक्रोमैक्स द्वारा दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किया गया। तो आइए हम आपको बताते हैं माइक्रोमैक्स द्वारा लांच किए गए पहले फोन के बारे में "IN Note 1" कि आखिर इस फोन में क्या क्या नए फीचर डाले गए हैं। Micromax IN Note 1 को 3 नवंबर 2020 को लॉन्च किया गया है। Micromax IN Note1 "IN Note" सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन है।

आइए आप जानते हैं इस फोन के फीचर के बारे में इस फोन में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप और पंच- होल डिस्प्ले जैसी खूबियां दिया गया है। इन Note 1 के 4 जीबी रैम और 64GB रोम वाले फोन की कीमत ₹10,990 है। इस फोन में 6.7 इंच फुल HD+डिस्प्ले दिया गया है,साथ ही मीडियाटेक हीलियो G85 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही 5000 mAh Li-Polymer का बैटरी भी दिया गया है । जो की फास्ट चार्जिंग भी सपोर्ट करता है ।

हैंडसेट में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप है जो कि 48 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर ,5 मेगापिक्सल वाइड एंगल लेंस ,2 मेगापिक्सल Macro सेंसर, 2 मेगापिक्सल Depth सेंसर है। इस स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल पंच-होल सेल्फी कैमरा दिया गया है। जबकि इस फोन को और भी कई सारे रंगों में लाया गया है, लेकिन हर रंगों में कीमत अलग-अलग है। और 4GB रैम और 128 जीबी रोम वाले फोन की कीमत 12,499 रुपए है। इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है ग्राहक चाहे तो इस फोन को अपने मनपसंद रंगो के हिसाब से भी खरीद सकते हैं पर उनके कीमत अलग-अलग है। यह फोन काफी अच्छा फोन है।

आइए अब हम आपको बताते हैं माइक्रोमैक्स कंपनी के द्वारा लॉन्च किया गया दूसरे फोन के बारे में तो यह फोन है "IN 1b" तो इस फोन के फीचर्स भी काफी अच्छे है आइए जानते हैं कि इस फोन में क्या क्या फीचर्स है, इस फोन में भी 6.5 इंच का रेजोल्यूशन वाला डिस्प्ले दिया गया है, इस फोन में MediaTek का G35 प्रोसेसर दिया गया है इसके कैमरा सेटअप की बात करें तो इसके रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर वाला डुअल कैमरा दिया गया है जिसमें 2 मेगापिक्सल सेकेंडरी सेंसर है।

साथ ही वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा भी दिया गया है इस फोन की बैटरी 5000mAh का दिया गया है जो 10 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है साथ ही अगले 2 सालों तक इस डिवाइस में सॉफ्टवेयर अपडेट दिए जाएंगे कंपनी इस फोन को पर्पल, ब्लू, ग्रीन रंगों में लाई है। ग्राहक इसे अपने मनपसंद रंगों के हिसाब से खरीद सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को इस आर्टिकल की मदद से माइक्रोमैक्स कंपनी कहां की है, किस देश की है , इसका मालिक कौन है?और इसका इतिहास क्या है? समझ आ गया होगा।अगर मेरे इस आर्टिकल मैं आपको पूरी जानकारी नहीं मिली तो मैं क्षमा चाहता हूं और मैं पूरी कोशिश करता हूं कि आप लोगों के सामने एक बेहतरीन आर्टिकल लाया जाए जिससे आप लोगों को अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो। इसी तरह से और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साइट पर पढ़ते रहे।