Home Contact About

Realme कहाँ की कंपनी है - Realme kis desh ka company hai


Monday 15 March 2021 Himanshu Mandal
Realme कहाँ की कंपनी है - Realme kis desh ka company hai

आइये जानते हैं की REALME कहाँ की कंपनी है ? क्या REALME एक भारतीय कंपनी है , या फिर चीन का है ? या फिर किसी और देश का है ? तो आइये इस आर्टिकल में हम REALME MOBILE के बारे में पूरी जानकारी लेंगे। हम REALME के बारे में सारी जानकारी देंगे कि - REALME किस देश की कंपनी है ? REALME का मालिक कौन है , REALME BRAND कहाँ का है ! इत्यादि।

क्या REALME एक CHINESE कंपनी है ?

क्या REALME एक CHINESE कंपनी है ?

रियल मी कहां की कंपनी है ?

दोस्तों जब भी आप कोई MOBILE खरीदने जाते हैं , तो सबसे पहले आप ये जानना चाहते हैं कि , वह कंपनी कैसा है ? किस देश का है ? कितना दाम पड़ेगा इत्यादि। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ लेने के बाद आप ये बिलकुल निश्चित हो जायँगे की , आपको REALME का मोबाइल लेना चाहिए की नहीं , अगर लेना चाहिए तो कोन सा फ़ोन लेना चाहिए।

दोस्तों भारत और चाइना के बीच हो रहे दरार को देखते हुए आजकल ग्राहक, चाइनीस स्मार्टफोन [Chinese Smartphones ] को नहीं खरीदना चाहते हैं । इसलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि रियल मी चाइनीस ( Chinese ) कंपनी है या नहीं , तो इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। यह बिल्कुल जान जाएंगे कि आपको रियल मी [ Realme ] का फोन खरीदना चाहिए या नहीं।

दोस्तों आजकल मार्केट में बहुत सारे देशों के बहुत विभिन्न प्रकार के Smartphone आ चुके हैं इस तरह से हमें यह जानना मुश्किल हो रहा है कि कौन सा फोन किस कंपनी का है किस देश के द्वारा बनाया गया है और कितना अच्छा है।

दोस्तों अगर आप Realme कंपनी के बारे में जानना चाहते हैं, जानना चाहते हैं कि रियल मी स्मार्टफोन किस देश की कंपनी है ? तो आप बिल्कुल सही जगह पर है इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और Realme के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे इसके बाद आपको एक रियल मी का फोन खरीदना है या नही , आप अपने मन में एक कन्फ्यूजन को निकाल सकेंगे।

रियल मी का इतिहास।

दोस्तों रियल मी कंपनी भारत में काफी देर से आई , तब तक VIVO , OPPO , REDMI , SAMSUNG , MOTOROLA के SMARTPHONES भारत में अपना पांव पसार चुके थे।

REALME का SMARTPHONE कहाँ बनता है ?

दोस्तों रियल मी के स्मार्टफोंस बहुत सारे देशों में मिलकर बनाया जाता है, Realme का स्मार्टफोन के पार्ट्स अलग-अलग देशों में बनाया जाता है फिर उसे किसी एक देश में जोड़ा जाता है और वहीं पर तैयार होता है REALME के SMARTPHONES .

रियल मी कंपनी की स्थापना 6 मई 2018 को चाइना देश के सिंजीन शहर में हुआ था, इसके संस्थापक स्काई ली हैं । दोस्तों यह बात तो क्लियर हो गया की REALME , CHINESE यानी कि चीन देश का बनाया हुआ मोबाइल कंपनी है। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी ,REALME Smartphones भारत में भी बनाए जाते हैं।


तो अगर आपके मन में ये सवाल अब भी है , तो आइये कुछ और भी बाते जान लेते हैं , REALME कंपनी के बारे में --

क्या OPPO और REALME एक ही कंपनी हैं ?

दोस्तों रियल में पहली बार चीन में 2010 में ओप्पो रियल के नाम से लांच हुआ था । इसके बाद 2018 में इसे ओप्पो से अलग किया गया और उसके बाद यह एक स्वतंत्र कंपनी बन गयी।

दोस्तों आप यह जानकर चौंक जाएंगे ONEPLUS, VIVO , OPPO , IQOOI और REALME सारी की सारी एकही कंपनी के स्मार्टफोन हैं इसका नाम बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है।

तो यह तो पता चल ही गया होगा की Realme kahan ka brand hai ?

REALME के SMARTPHONES -

रियल मी का पहला फोन [FIRST PHONE OF REALME ]

रियल मी ने 2018 के मई में अपना पहला स्मार्टफोन REALME 1 लांच किया जो कि विशेष रूप में भारतीय बाजार के लिए लांच किया गया । इस स्मार्टफोन को भारत में बहुत ही अच्छा बाजार मिला और यह फोन काफी बिका।

रियल मी के कुछ प्रोडक्ट -

Realme 1


रियल मी का पहला स्मार्टफोन REALME वन था जिसे ओप्पो f7 YOUTH ग्लोबल भी कहा जाता है। जिसे मई 2018 में भारत में लांच किया गया।
इसमें 6 .0 एचडी प्लस RESOLUTION साथ एमटीके हेलिओ p60 प्रोसेसर था। 13 एमपी का कैमरा था।

Realme 2

REALME ONE की सफलता के बाद कंपनी ने रियल मी 2 का नामकरण 4 सितंबर 2018 को किया। इस स्मार्टफोन का FLIPKART पर 5 मिनट में 200000 यूनिट बेचा गया।

REALME 2 PRO

रियल मी 2 के अपार सफलता के बाद कंपनी ने उसी का एडवांस वर्जन रियल मी 2 प्रो लॉन्च किया। यह फोन भी भारत में बहुत ज्यादा ही बिका।

रियल मी के स्मार्टफोन कहां बनाए जाते हैं -


दोस्तों आप इस बात को बिल्कुल जान लीजिए, कि कोई भी स्मार्टफोन किसी एक देश में नहीं बनाए जाते हैं , भले ही उस स्मार्ट फोन का कंपनी चीन हो या भारत हो या अमेरिका हो। Smartphone ke parts जैसे कैमरा , बैटरी, प्रोसेसर चिपसेट अलग-अलग देशों में बनाए जाते हैं फिर उन्हें एक जगह पर ASSEMBLE किया जाता है जिस जगह ASSEMBLE किया जाता है , वहां का बता दिया जाता है।

अगर किसी स्मार्टफोन में मेड इन इंडिया [ MADE IN INDIA ] लिखा हुआ है, इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि वह स्मार्टफोन पूरी तरीके से भारत में बनाई गई है।

आप इस बात से बिल्कुल परिचित हो गए होंगे कि REALME के स्मार्टफोन भले ही चाइनीस कंपनी हो लेकिन उसके स्मार्टफोन के पार्ट्स भारत में भी बनाए जाते हैं।

एक भारतीय को रियल मी के स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं ।

एक भारतीय को रियल मी के स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं ।


दोस्तों अगर आप भारतीय हैं तो आपके मन में सवाल बिल्कुल आ रहा होगा की REALME तो एक chinese कंपनी है तो हमें रियल मी के स्मार्टफोन खरीदने चाहिए या नहीं, आजकल भारत में बॉयकॉट चाइनीस प्रोडक्ट्स [BOYCOTT CHINESE PRODUCTS ] का दौर चला रहा है।

दोस्तों एक रियल में स्मार्टफोन खरीदने पर इसका फायदा भारत को भी साथ ही साथ चाइना को भी होता है, चाइना को कुछ ज्यादा फायदा होता है भारत को काम फायदा होता है।

दोस्तों यह बिल्कुल आपके ऊपर है कि आप खरीदना चाहते हैं या नहीं, आपके पास अन्य देशों के बहुत सारे स्मार्टफोन के विकल्प उपलब्ध हैं आप उनमें से कोई भी स्मार्टफोन को खरीद के इस्तेमाल कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि रियल मी किस देश की कंपनी है और रियल मी स्मार्टफोन कहां की है इत्यादि। दोस्तोंआर्टिकल पसंद आया और आप कुछ नया सीखे हों , तो इस पेज को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

REALME ब्रांड कहाँ का है ?

REALME एक चीनी ब्रांड है